Sunday, 22 March 2015

How To Get Rid Of Dark Circles Fast(डार्क सर्कल्स को दूर करने के कुछ प्राकृतिक तथा घरेलू नुस्खे)

हम अपनी आंखों को उतना ही प्यार करते हैं जितना कि अपने चेहरे को। हमारे चेहरे में हमारी आंखे सबसे महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती हैं। किसी भी बात को एक्सप्रेस करने के लिए सबसे अच्छा माध्यम आंखे होती हैं। हम अपनी आंखों को और सुन्दर बनाने के लिए कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यदि आपको डार्क सर्कल्स की शिकायत है तो इनमें से कोई भी प्रोडक्ट आपकी मदद नहीं कर सकते। डार्क सर्कल्स की वजह से आप थकी और बीमार दिखाई देने लगती हैं।



डार्क सकक्लर्स के कई कारण हो सकते हैं। कई लोगों का मानना है कि यह हैरीडिटरी होते हैं और डॉक्टर्स का मानना है कि डार्क सर्कल्स नींद की कमी, मेंटल स्ट्रैस, लाइफस्टाइल हैबिट्स, बुरी डाइट की वजह से होते हैं। जो भी कारण हो इस समस्या को जल्द से जल्द खत्म करना ही अच्छा है वरना यह बढ़ सकती है। हम लाएं हैं आपके लिए कुछ टिप्स जिससे डार्क सर्कल्स से छुटकारा मिल सकता है:
 

खीरा
खीरे का इस्तेमाल आप यूं भी कर सकते हैं या किसी चीज के साथ मिलाकर भी कर सकते हैं। यह न सिर्फ काले घेरे की समस्या से राहत दिलाने में मदद करता है वरन् इसका त्वचा को ठंडक पहुँचाने वाला गुण चेहरे की त्वचा का रंग निखारने में भी मदद करता है।

विधि:

  v खीरे को स्लाइस में काटकर फ्रीज में तीस मिनट तक रख दें और उसके बाद आंखों के ऊपर धीरे से रख दें।

  v खीरे को पीसकर उसका रस निकाल लें और आंखों के चारों तरफ लगाकर पंद्रह मिनट के बाद धो लें।

  v खीरे के रस में नींबू का रस भी समान में मात्रा में मिलाकर लगा सकते हैं। खीरा काले घेरे को कम करेगा और नींबू ब्लीचिंग एजेन्ट का काम करेगा।

  v अगर आपका  मुंह सूजा हुआ है तो खीरे के रस में आलू का रस भी मिलाकर लगा सकते हैं। सूजन दूर होने के साथ-साथ काले घेरे की समस्या भी दूर होगी।

 आलू
आलू का इस्तेमाल अकेले भी कर सकते हैं या खीरे के रस के साथ मिलाकर भी कर सकते हैं।

विधि:
v दो आलू को फ्रीज में कुछ घंटों तक रख दें।
v फिर उसका छिलका छुड़ाकर पीसकर रस निकाल लें।
v उस रस में रूई को भिगोकर उससे रस को आंखों के चारों तरफ लगाकर पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें।
v उसके बाद पानी से धो लें। आलू ब्लीचिंग एजेन्ट का काम करता है, जो काले घेरे को दूर करने में सहायता करता है।
गुलाब जल
सदियों से गुलाब जल का इस्तेमाल आंखो को ताजगी प्रदान करने के लिए किया जाता रहा है। इसका इस्तेमाल आंखों के नीचे के काले घेरे को कम करने के लिए भी किया जाता है।
विधि:

गुलाब जल में रूई के गोले को भिगोकर आंखो के चारों तरफ अच्छी तरह से लगाकर पंद्रह मिनट के लिए रख दें, उसके बाद पानी से धो लें। रोज सुबह और शाम इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करने से कुछ ही हफ़्तों में आंखो में निखार आ जाएगा।
बादाम का तेल
बादाम का तेल शिशुओं को लगाने के लिए सबसे अच्छा तेल माना जाता है। इसलिए आंखों के नीचे प्रयोग करने के लिए भी इसको सबसे अच्छा माना जाता है, क्योंकि आंखों के नीचे की त्वचा बहुत नाजुक और संवेदनशील होती है।
विधि:
थोड़ा-सा बादाम का तेल लेकर आंखों के नीचे अच्छी तरह से रात को सोने से पहले लगा लें। अगले दिन सुबह पानी से चेहरे को धो ले।
पर्याप्त मात्रा में नींद
v पर्याप्त मात्रा में नहीं सोने से भी आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं। इसलिए सात से आठ घंटे की नींद ज़रूरी होती है।
v अगर आपकोअनिद्रा की बीमारी  हैं तो तुरन्त डॉक्टर से सलाह लें  और बीमारी को दूर करने का उपाय करें।

v आपके सोने का तरीका भी इस समस्या का कारण बन सकता है। एक ही तरफ लेटकर नहीं सोना चाहिए हमेशा करवट लेते रहना चाहिए। 

v योग- अभ्यास के द्वारा भी आंखों के नीचे के काले घेरे की समस्या से राहत पा सकते हैं।

 

v ठंडी टी बैग 
डार्क सर्कल्स पर प्रयोग किए गए ठंडे टी-बैग्स का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। टी-बैग्स में मौजूद तत्व टैनिन आंखों के आसपास की सूजन और छाई डार्कनेस को कम करता है।
v पुदीना पत्‍ता
पुदीने की पत्‍तियों को पीस लें और आंखों के आस पास लगा लें। इसे कुछ देर छोड़ दें और फिर आंखों को पानी से धो लें। इससे आपको काफी सहायता मिलेगी।
v संतरे का रस 
और ग्‍लीसरीन को एक साथ मिला कर रोजाना आंखों और आस पास के एरिया पर लगाएं। यह बहुत ही प्रभावशाली है और डार्क सर्कल से निजात भी दिलाता है।
v पानी पियें 
अगर आप कम पानी पीती होंगी तो भी डार्क सर्कल हो सकते हैं। कम पानी पीने से शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन सही से नहीं हो पाता और आंखों के नीचे की नसों को पूरा खून नहीं मिल पाता, जिससे डार्क सर्कल हो जाते हैं। तो, इसलिये खूब सारा पानी और फ्रेश फ्रूट जूस पीजिये।


 
  
इन आदतों से दूर रहें
साधारणतः बिना समझे-बुझे लोग कुछ आदतों को अपना लेते हैं जिसका शिकार त्वचा को होना पड़ता है। इसलिए
थोड़ा-सा सतर्क रह कर आप इन आदतों को दोहराने से बच सकते हैं-
v बार-बार काजल न लगायें
v सोने से पहले काजल या मेक-अप को धो लें
v आंखों को देर तक न रगड़ें
v ज़्यादा शराब न पीयें
v जीवनशैली को स्वस्थ बनाने की कोशिश करें
v खुश रहें और खुद को तनाव से दूर रखें

इन घरेलु उपायों का इस्तेमाल नियमपूर्वक कुछ हफ़्तों तक करने से आपके सौन्दर्य में निखार ज़रूर आएगा। अगर तब भी समस्या से राहत नहीं मिल रही हैं तो तुरन्त डॉक्टर से मिलें।
अन्य उपाय:
 सुबह दांत साफ करके, मुँह में पानी भरकर मुँह फुला लें। इसके बाद आखॉं पर ठ्ण्डे जल के छीटे मारें। प्रातिदिन इस प्रकार दिन तीन बार प्रात: दोपहर तथा सांयकाल ठ्ण्डे जल से मुख भरकर, मुँह फुलाकर ठ्ण्डे जल से ही आखॉं पर हल्के छींटे मारने से नेत्र में तेजी का अहसास होता है और किसी प्रकार नेत्र विकार नहीं होता ।
विशेष – 
v ध्यान रहे कि मुँह का पाने गर्म न होनी पाये। गर्म होने से पानी बदल लें । मुँह से पाने निकालते समय भी पूरे जोर से मुँह फुलाते हुए वेग से पानी छोड़ने से ज्यादा लाभ होता है, आँखों के आस पास झुर्रियाँ नहीं पड़ती

v विटीमिन ई या बादाम से अपनी आखों के आसपास मसाज करें। इससे ब्ल्ड सर्कुलेशन बढ़ता है।

v यदि आप पार्टी में जा रही हैं और आपके डार्क सर्कल्स बहुत ज्यादा नजर आ रहे हैं तो इसके लिए आप मेकअप कंसीलर का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आपके डार्क सर्कल्स कुछ समय के लिए छुप जाएंगे। लेकिन याद रखें कि यह एक टेम्पररी इलाज है।



v रात को पूरी नींद लें। कम नींद कई बीमारियों का कारण है। एक सैट रूटीन को फॉलो करें नींद के लिए भी समय निकालें। इस बात का ध्यान रखें कि आप कम से कम आठ घंटे की नींद लें।* पानी खूब पीएं। हैल्थ से सम्बधित कोई भी बीमारी क्यों न हो पानी से उस बीमारी को कम किया जा सकता है।

v अपने खाने में नमक का इस्तेमाल कम कर दें। नमक फ्ल्यूइड रिटेंशन को बढ़ावा देता है और इसकी वजह से आंखें सूजी हुई नजर आती हैं।


v अपने भोजन में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों को शामिल करें। खाने में ऎसी डाइट शामिल करें जो कि विटामिन "ए" और "ई" से भरपूर हो।

v कुछ सिम्पल एक्सरसाइज भी करें जैसे वॉकिंग, जॉगिंग, योगा आदि। विशेषरूप से प्राणायाम जो की शरीर के लिए बहुत अपयोगी होते हैं।


v खीरे के दो स्लाइसेज लें और आंखों पर लगाएं। यह आंखों की पफीनैस को दूर करता है और साथ ही आंखों को ठंडक भी पहुंचाता है।

v कॉटन को रोज वॉटर में डिप करें और फिर आंखों पर लगाएं।


v आंखों के आस-पास का हिस्सा बहुत ही नाजुक होता है इसलिए इस हिस्से में कभी भी कैमिकल ब्लीच का इस्तेमाल न करें।

v डार्क सर्कल्स को हटाने के लिए आप यूज्ड टी बैग्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

v अपनी त्वचा को धूप की तेज किरणों के सम्पर्क में कम से कम आने दें। आंखों को धूप से बचाने के लिए सन ग्लासेज का इस्तेमाल करें।


v 50 ग्राम तुलसी के पत्ते, 50 ग्राम नीम और 50 ग्राम पुदीने को बारीक पीसकर उसमें थोड़ा हल्दी पावडर और गुलाबजल मिलाएँ। अब इस लेप को डार्क सर्कल्स पर लगाएँ।

v आँखों के काले घेरे को मिटाने के लिए कच्चे दूध में चुटकी भर नमक मिलाकर रूई की सहायता से आँखों के नीचे के काले घेरों पर लगाएँ। कुछ ही दिनों में आपको फर्क महसूस होगा।

v चंदन का तेल और जैतून का तेल मिलाकर आँखों के काले घेरों पर लगाने से कुछ ही दिनों में धीरे-धीरे डार्क सर्कल्स गायब होने लगते हैं।


Show Comments: OR
Comments
0 Comments
Facebook Comments by

0 comments:

Post a Comment