Saturday, 11 April 2015

Alcohol Abuse Treatment and Self-Help:How to Stop Drinking and Start Recovery( कैसे पायें शराब की आदत से छुटकारा पायें :शराब की लत को लगायें एक जोरदार लात )

 कैसे शराब की आदत से छुटकारा पायें :शराब की लत को लगायें एक जोरदार लात 

        Alcohol Abuse Self-Help:How to Stop Drinking and Start Recovery  


शराब का अधिक सेवन हमारे शरीर में कई विषमताओं को उत्पन्न कर देता है जिससे हमारा शरीर कई जघन्य बीमारियों की चपेट में आ जाता है शोधकर्ताओं का मानना है कि एल्कोहल का अधिक सेवन करने  से 60 से भी अधिक बीमारियाँ  हमारे शरीर में उत्पन्न हो सकती हैं । 


अतः शराब के अधिक सेवन की आदत एक बुद्धिमान  एवं  स्वस्थ  व्यक्ति को शिथिल बना देती है। जो लोग इसकी गिरफ्त में आ जाते है वह इसको पाने के लिए कई तरह के बचकाने बहाने बनाते  है।एल्कोहोलिस्म से पीड़ित व्यक्ति को जब इसको पीने की तलब होती है तो वह झूठ बोलने एवं मिथक कसमें खाने से भी परहेज नहीं करता । वह स्वयं को इस आदत  के समक्ष  कमजोर पाता है। शराब की आदत को  छोड़ पाना बहुत लोगो के लिए नामुमकिन सी बात होगी लेकिन यदि  आप शराब की बुरी आदत को छोड़ने का संकल्प कर लें तो आपको इस नेक काम को करने  के लिये आपको कोई नहीं रोक सकता


शराब छोड़ने के बाद आपके शरीर में इतने अच्‍छे बदलाव होंगे कि आप इन बदलावों को देख खुद हैरान रह जाएंगे। क्योंकि शराब ना पीने से स्‍ट्रोक का खतरा टलता है, मोटापा की समस्या दूर होती है और  साथ ही साथ  लीवर की बीमारी सोरायसिस भी  नहीं होती। अर्थात आपका स्वास्थ्य पूर्ण रूप से अच्‍छा हो जाता है। आज की मेडिकल टेक्नोलॉजी, एकीकृत समुदायों, और प्रभावी मनोवैज्ञानिक परामर्शो ने अब शराब छोड़ने के लिए आसान हल निकाल लिए है। यदि आप शराब की गलत आदत को छोड़ने की प्रतिज्ञा कर चुके हैं तो हम आपको यहाँ कुछ सुझाव देते हैं, जो आप को आसानी से शराब छोड़ने में मदद करेंगे |


डॉक्‍टर से परामर्श लें –                                                                                       


अगर आपने ठान  लिया है की आप शराब को हमेशा के लिए छोड़ना चाहते है तो सर्वप्रथम आपको  अपने डॉक्टर से परामर्श लेनी चाहिए क्योंकी यदि आप आचनक से शराब पीना छोड़ देंगे तो यह आपके लिए घातक सिद्ध हो सकता है। और याद रखें, आप के लिए डॉक्टर एक अच्छा मित्र साबित हो सकता है जो आपका अच्छी तरह से इलाज करेगा। आपको अपना व्यवहार ठीक करना होगा तथा आपनी संकल्पशक्ति को दृड़ करना होगा ताकि आपके लिए  शराब की आदत को छोड़ना आसान हो जाए।

ध्यान की ओर कदम बढ़ाये –                                                                             


यदि आपको शराब की लत से छुटकारा पाना है तो आपको नियमित रूप से सुबह-शाम  ध्यान करना चाहिए | इससे आपकी ज्ञानेन्द्रियाँ जाग्रत होंगी और आपकी संकल्पशक्ति द्रण होगी | कुछ दिनों बाद आप महसूस करेंगे कि आपको शराब से अरुचि होने लगी है| ध्यान करने से आप खुद को तनाव मुक्त और शांत महसूस करेंगे | वेसे तो ध्यान किसी गुरु के सानिध्य में ही करना चाहिए लेकिन यदि आप ऐसा करने में असमर्थ है तो आप नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके ध्यान करने की कुछ सामान्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं -

नियमित योगाभ्यास करें –                                                                                  


आपको शराब छोड़ने के नियमित योगाभ्यास करना चाहिए इससे आपकी इच्छाशक्ति मजबूत होगी और आप दिन भर चिंतामुक्त एवं शांत रहेगे और आप खुद को ऊर्जावान महसूस करेंगे अतः आपको योगासन एवं प्राणायाम का नियमित अभ्यास करना चाहिए इसके लिए आप किसी योग शिक्षक की भी सहायता ले सकते है |

शराब ना पीने का दिन सुनिश्चित करें-                                                                                                                

यदि आप बहुत शराब पीते हैं तो सबसे पहले शराब कम पीने की कोशिश करें | अगर आपको शराब छोड़नी है तो आप कुछ महत्वपूर्ण दिन पर शराब छोड़ने की कोशिश कर सकते हैं , जैसे कि न्यू इयर पर रिजोल्युशन के रूप में, आपकी वेडिंग एनीवर्सरी या आपका बर्थडे
मैंने अक्सर देखा है कि  लोग त्योहारों पर खासकर होली और दीपावली पर बहुत शराब पीते है अतः इन दिनों आप शराब ना पीकर अपने परिवार वालों को ज्यादा से ज्यादा समय देने की कोशिश करें, इससे आपको शराब छोड़ने में तो मदद मिलेगी ही साथ ही साथ अपने परिवार के साथ कुछ क्वालिटी टाइम स्पेंड करने का मौका भी मिलेगा|  यह चुनौतीपूर्ण तो है, लेकिन आपके लिए नामुमकिन नहीं होगा।

शराब को घर में स्टोर करके न रखें-                                                   


यदि आपको शराब छोड़ने का मन है तो आप शराब की अधिक मात्रा घर में  एकत्रित करके न रखे, क्योंकि मैंने अक्सर देखा है यदि घर में शराब की अधिक मात्रा हो तो एल्कोहलिस्म से पीड़ित व्यक्ति का ध्यान शराब की ओर अधिक जायेगा और वह ना चाहते हुए भी शराब का अधिक सेवन करेगा | यह उसकी शराब छोड़ने की इच्छाशक्ति में व्यवधान उत्पन्न करेगा| अतः यदि आप शराब छोड़ना चाहते हैं तो आप शराब की उचित मात्रा ही घर में लेकर आयें | ऐसा करने से आपकी शराब को छोड़ने की इच्छाशक्ति को बल मिलेगा |

शुरुआत में शराब पीने के दिनों में गेपिंग सिस्टम लागू करें –                      


 यदि आप नियमित रूप से शराब का सेवन करते है और उसे कम करना चाहते है तो आपको गेपिंग सिस्टम प्रणाली का पालन करना चाहिए| आप शराब कम से कम पीने की कोशिश करे क्योंकी यह लत आसानी से नहीं जाएगी अतः आप शराब पीने के दिनों में एक या दो दिन का अंतराल लायें और धीरे-धीरे दिनों की संख्या में इजाफा करते जाएँ | इससे आप शरान छोड़ने की प्रक्रिया में एक कदम और आगे बढ़ जायेंगे |

भोजन से पहले शराब का सेवन ना करें-                                                    


अक्सर मैने देखा है कि लोग भोजन करने से पहले शराब पी लेते हैं जिससे उनकी भोजन करने की इच्छा समाप्त हो जाती है ,यह बहुत ही खराब आदत है जोकि आपके स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक नुकसानदेह है | यदि आपने शराब छोड़ने का संकल्प लिया है तो आपको यह आदत भी बदलनी होगी | यदि आप शराब पीने से पहले भोजन कर लेंगे तो आपका पेट भर जायेगा और शराब पीने में आपकी रुचि कम हो जाएगी। भोजन करने के पश्चात आपको जल्दी शराब पीने का मन नहीं करेगा और यदि आप कुछ समय बाद शराब का सेवन कर भी लेंगे तो आपको नशा कम होगा | यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपकी शराब पीने की आदत धीरे-धीरे कम हो जाएगी |

डिस्ट्रेक्शन प्रणाली को अपनाएँ और अपना ध्यान कहीं ओर लगाएं –              


यदि आप नियमित रूप से शराब का सेवन करते है तो आप डिस्ट्रेक्शन प्रणाली को अपनाएँ और अपना ध्यान कहीं ओर लगाकर देखें  मैंने अक्सर एल्कोहलिस्म से पीड़ित व्यक्तियों को कहते सुना है की काम की थकान को मिटाने के लिए या स्ट्रेस से निजात पाने के लिए घर पर जाते ही शराब पीने लगते हैं |
यदि आप भी ऐसा करते हैं तो आपको अपनी दिनचर्या को बदलना पड़ेगा और आपको अपना ध्यान अन्य कार्यों (जैसे- “बच्चों के साथ खेलना , परिवार के साथ भोजन करना , उनसे अपने दफ्तर की एक्टिविटीज़ को शेयर करना , टीवी देखना , म्यूजिक सुनना , कोई अच्छी किताब या उपन्यास पढ़ना  , नेट सर्फिंग करना” ) में लगाना चाहिए

अधिक मात्र में पानी पियें-                                                                           


यदि आप शराब छोड़ने का संकल्प कर चुके है तो अपनी दिनचर्या में पानी अधिक मात्रा में पीना शुरू कर दें क्योंकि ज्यादा पानी पीने से आपका शरीर दिन भर हाइड्रेट रहेगा और पानी आपके शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करेगा और आप अच्छा महसूस करेंगे| डॉक्टरों का मानना है की पुरुषों  को एक दिन में औसतन 12 गिलास (3 लीटर) तथा महिलाओं को एक दिन में औसतन 9 गिलास (2.2 लीटर ) पानी पीना चाहिए | 

विटामिन-बी लेना शुरू करें-                                                                        


यदि आप शराब का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं और आप शराब को छोड़ना चाहते है तो आपको  शराब बंद करने के पहले सप्ताह से विटामिन-बी की टैबलेट लेना शुरू कर देना चाहिए । क्योंकी शराब हमारे शरीर से कई विटामिनों को (विशेष रूप से थैमीन को ) पूरी तरह से अवशोषित कर लेता है, । जिससे आपके शरीर में विटामिन बी की कमी आ जाती है  विटामिन बी की कमी से हमारे शरीर में होमोसिसटीन की मात्र बढ़ जाती है जो हार्ट अटैक एवं स्ट्रोक के  खतरे  बढ़ा देता  है | अथ हमें विटामिन बी की गोलिया लेनी चाहिए |

शराब पीने वालों का साथ छोड़ें-                                                      


आप अपने आपको उन दोस्तों या उन परिस्थितियों में मत डाले जहाँ शराब पी जाती है। अपने पुराने दोस्तों का साथ छोड़ दीजिये जो आप के साथ शराब पीते थे क्योंकी जो दोस्त आपके साथ शराब पी रहे थे, वो या सिर्फ दो बियर या दो गिलास पीते थे। जब की आप उसी जगह पांच या पांच से अधिक पीते थे।

JJ दिए गए इन सुझावों को अपने जीवन में अपनाकर आप अपनी और अपने परिवार वालों की जिंदगी को खुशियों से भर सकते हैं | हमारी शुभकामनाएं आपके साथ हैं |JJ
                                       ......This Article Created By- Megha & Tarun

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