Thursday, 23 April 2015

Home remedies to treat black spots, dark spots, acne marks, Pimple scars on the face(यदि आप चेहरे पर अनचाहे दाग-धब्बों से परेशान हैं तो आजमा कर देखें ये उपाय)

    Home remedies to treat black spots, dark spots, 
        acne marks, Pimple scars on the face    
   यदि आप चेहरे पर अनचाहे दाग-धब्बों से परेशान हैं तो आजमा कर देखें ये उपाय   

टीनऐज में हार्मोन्स में होने वाले परिवर्तन और असंतुलन के कारण मुंहासें निकल आना  कोई असामान्य बात नही है। युवावस्था में हम अपनी त्वचा की देखभाल अच्छी तरह से नही कर पाते हैं, विशेषकर तब जब हमें मुहांसे आते हैं। इसके कारण मुहांसों के दाग पड़ जाते हैं। और आप अपने आप में आत्मविश्वास की कमी का अनुभव करने लगते हैं |
वैसे तो मुंहासों के दाग हटाने के लिये बहुत से उपाय हैं जिसमें कई सर्जरीज, लेजर थेरेपी आदि शामिल हैं परन्तु इनसे साइड इफेक्ट्स होने के खतरे बने ही रहते हैं| तो आज हम आपको नेचुरल और आपके घर में ही उपलब्ध चीजों से दाग धब्बे दूर करने के उपाय बताने जा रहे हैं | 

तो आइए, जानते हैं कुछ चुनिंदा हर्बल नुस्खों के बारे में। उम्मीद है, आप इन हर्बल नुस्खों को अपनाकर अपनी समस्याओं से निजात पा सकेंगे|

    चेहरे को नींबू से साफ करें                                                                                

Ø चेहरे की त्वचा को साफ पानी से धो कर कॉटन से नींबू का रस लगाया जाए तो चेहरे के रोमछिद्रों खुल जाते हैं और मृत कोशिकाएं खत्म हो जाती हैं। इससे तैलीय त्वचा की समस्या से भी निजात मिलती है और चेहरा खूबसूरत दिखने लगता है। कुछ हर्बल जानकार चेहरे पर गर्म पानी की भाप लेने की भी सलाह देते हैं। इनके अनुसार, एक चौड़े बर्तन में खौलता पानी डाल कर और पूरे सिर पर तौलिया डालकर भाप लेने से रोम छिद्रों में मौजूद गंदगी और तेल बाहर निकल आता है। कुछ देर बाद चेहरे पर कॉटन से हल्का-हल्का रगड़कर चेहरा साफ़ कर लेना चाहिए और फिर चेहरे पर नींबू का रस लगाना चाहिए। ऐसा सप्ताह में सिर्फ़ एक बार किया जाना काफी है। इससे मुहांसे ठीक हो जाते हैं|

Ø कॉटन पैड के द्वारा चेहरे के कील मुहांसो पर नींबू का रस लगाएं। इसे तब तक रहने दें जब तक त्वचा नींबू के रस को सोख ना लेऔर फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। नींबू का रस एक प्राकृतिक ब्लीच का काम करते हुए चेहरे के काले धब्बों को दिखने से रोककर चेहरे को चमकदार बनाता है।

    चौलाई की चाय से फेशवॉश बनाकर चेहरे पर लगाएं                                              

Ø चौलाई के बीजों की चाय का उपयोग फ़ेसवॉश की तरह किया जाना चाहिए। इस चाय को तैयार करने के लिए 3 कप पानी को उबाल कर इसमें चौलाई के बीज (2 चम्मच) मिला देना चाहिए। बर्तन को ढककर कुल 3 मिनट तक इसे उबालाने के बाद इस पानी में तुलसी के 10 ताजे हरे पत्तों को डाल कर 30 मिनट तक फिर से ढक देना चाहिए। रात को सोने से पहले इस पानी को फ़ेसवॉश की तरह इस्तेमाल किया जाना चाहिए। इससे मुहांसों में बहुत जल्दी आराम मिल जाता है।

    धनिया और अजवायन का पानी पिएं                                                                 

Ø आधा-आधा चम्मच अजवायन और धनिये के दाने और सौंफ़ लेकर 2 कप पानी में डालकर 10 मिनट तक धीमी आंच में खौलाएं और छानकर प्रतिदिन सुबह, दोपहर और शाम को चाय की तरह पिएं तो चेहरे पर मुहांसे ठीक ही नहीं होते हैं अपितु चेहरा कांतिमय भी हो जाता है।

                एलोवेरा चेहरे पर लगाएं-                                                                                 
        
        
  Ø जब हम एलोवेरा की ताजी पत्ती की ऊपरी सतह को छीलते हैं तो अंदर एक जैल जैसा पदार्थ निकलता है। इस जैल (5 ग्राम) को निकालकर इसमें 1 ग्राम बेसन और चुटकी भर हल्दी मिलाकर लगाने से मुहांसे बैठ जाते हैं और जल्द ही आराम मिल जाता है।

  Øचेहरे के किसी भी दोष के लिए एलो वेरा सबसे ज़्यादा प्रयोग में लाया जाने वाला प्राकृतिक पदार्थ है। एलो वेरा के पौधे चेहरे के किसी भी कील मुहांसे या अन्य किसी भी दोष को चमत्कारी रूप से ठीक करने के लिए जाने जाते हैं। इसके रस का भी प्रयोग दाग धब्बों से निपटने के लिए किया जाता है। एलो वेरा के नियमित इस्तेमाल से त्वचा के रंग पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है।

    ककडी के रस का करें उपयोग-                                                                          
Ø ककड़ी को छीलकर रस तैयार कर लें। रस तैयार करने के लिए मिक्सर-ग्राइंडर का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस रस को चेहरे पर लगाया जाए तो आराम मिलता है। इस दौरान यदि ककड़ी का रस प्रतिदिन 3-4 कप पिया जाए तो और भी तेजी से फ़ायदा होता है।

    नीम की पत्तियां लगाएं-                                                                                   

Ø नीम के एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फ़ंगल और एंटी-वायरल गुणों से सारी दुनिया परिचित है। हर्बल जानकारों के अनुसार, यदि प्रतिदिन 5-10 ताजी कोमल नीम की पत्तियों को चबाया जाए तो त्वचा और खून के तमाम विकारों में काफी फ़ायदा होता है। लगातार सेवन करते रहने से चेहरे पर ताजगी के साथ-साथ विभिन्न रोगों से लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता का भी विकास होता है। नीम का रस पीने से ओर उसकी ताजी पत्तियां चबाने से चेहरे पर अक्सर होने वाले मुहांसे, ब्लैक हेड्स और दाग-धब्बों का नामोंनिशान भी मिट जाता है।

    रत्ती की पत्तियों से पायें लाभ-                                                                         

Ø रत्ती की पत्तियों को पीसकर मुहांसों पर लगाने से फ़ायदा होता है। हर्बल जानकारों के अनुसार, रत्ती की पत्तियों को चुटकी भर हल्दी के साथ कूट कर मुहांसों पर रात में सोने से पहले लगाने पर काफी हद तक आराम मिल जाता है।

    तुलसी की पत्तियाँ करें जादू -                                                                      

Ø तुलसी की 15-20 ताजी हरी पत्तियों को लेकर एक कप पानी में 10-15 मिनट तक धीमी आंच पर रख काढ़ा बनाएं। इस काढ़े के ठंडे होने पर इसे मुहांसों पर दिन में 4 से 5 बार लगाएं।इससे काफी आराम मिलता है।

    मेथी दिखाए जादू सा असर -                                                                           
  
Øचेहरे के दाग धब्बे हटाने में मेथी काफी सहायता करती है। आप मेथी के पत्तों का फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। आप मेथी के बीजों को उबालकर उनका पेस्ट भी बना सकते हैं और इसे चेहरे के दाग धब्बों पर प्रयोग कर सकते हैं। इस पैक को 15-20 मिनट अपने चेहरे पर रखें और ठंडे पानी से धो लें।

    चन्दन और गुलाब जल से पायें गुलाबी निखार -                                                   

Ø चन्दन एवं गुलाबजल के मिश्रण को भी चेहरे के दाग धब्बों पर पेस्ट के रूप में लगाने पर प्रभावी असर देखने को मिलता है। इस पेस्ट को 1 घंटे तक लगाकर छोड़ दें (अगर आप इसे सारी रात रहने दें तो ज़्यादा अच्छा होगा )। इसके बाद चेहरे को अच्छी तरह ठन्डे पानी से धो लें।

    ऑलिव आयल करे दाग धब्बे दूर-                                                                 

Ø ओलिव आयल त्वचा को निखार देने में चमत्कारी रूप से काम करता है। ऑलिव आयल में नमक मिलाकर  नियमित तौर पर इसका प्रयोग करने से ना केवल चेहरे के दाग धब्बे कम होते हैं बल्कि भविष्य में भी ऐसे कील मुहांसे होने की संभावना कम होती है।

    खीरे में भी हैं सौंदर्यवर्धक गुण-                                                                        

Ø खीरे के प्रयोग से त्वचा स्वस्थ एवं तंदरूस्त रहती है। ज़्यादातर सौंदर्य प्रसाधनों में किसी न किसी रूप में खीरे की मौजूदगी अनिवार्य होती है।  आप खीरे का फेस पैक बनाकर चहरे पर लगायें इससे आपको कुछ ही दिनों में फायदा लगने लगेगा |
Ø इसके अलावा करौंदे के लेप से भी दाग धब्बों के कम होने में सहायता मिलती है।

    नॉन-ऑयली ब्यूटी प्रोडक्ट्स का करें इस्तेमाल-                                                  

Ø हलके,कम चिकनाई वाले एवं कम तेल युक्त सौंदर्य प्रसाधनों का प्रयोग करें। ऐसे कई मेकअप प्रसाधन हैं जो कि चेहरे के दाग धब्बों को अस्थायी रूप से कम कर सकते हैं।

    टी-ट्री आयल का प्रयोग करके देखें-                                                               

Ø टी ट्री आयल कील मुहांसे हटाने का काफी अच्छा नुस्खा है। यह तेल ऑस्ट्रेलिया से आयात किया जाता है और इसका काफी मात्रा में दाग धब्बे कम करने में उपयोग होता है।

    आइस क्यूब्स से हटायें मुहांसे-                                                                       

Ø आइस क्यूब के प्रयोग से भी कील मुहांसों को हटाने में मदद मिलती है। एक कपडे में आइस क्यूब लें और उसे रोज़ाना 10 से 15 मिनट तक दाग धब्बों पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा की जलन कम होगी एवं त्वचा जल्दी ठीक होगी।

    स्‍ट्राबेरी लगाएं -                                                                                           

Ø स्ट्राबेरी व छिले हुए एप्रिकॉट को मसल कर पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट  को नियमित रुप से चेहरे के दाग-धब्बों पर लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको असर दिखायी देने लगेगा। लेकिन ध्यान रखे कि इस मिश्रण को लगाने के 15 मिनट के भीतर ही धो लें।

     चावल और तरबूज के रस का मास्क -                                                             

Ø त्वचा से दाग-धब्बे दूर करने के लिए कच्चे चावलों को अच्छे से पीस कर तरबूज के रस में मिला लें और एक मास्क बनाएं। अब इस मास्क को चेहरे पर लगाएं और पंद्रह मिनट बाद तेज़े पानी से चेहरे को धो लें।

     पपीता करे दागों की छुट्टी -                                                                               

Ø त्वचा के दाग-धब्बे दूर करने के लिए पीपते के गुदे को चेहरे के दागों पर हल्के हाथों से मसाज करें। 15 से 20 मिनट तक इसे चेहरे पर ऐसे ही लगा छोड़ दें। फिर हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। ऐसा करने से चेहरे साफ और चमकदार बनता है। 

     बादाम है बहुत काम का -                                                                                

Ø बादाम त्वचा के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। त्वचा से दाग-धब्बे दूर करने के लिए बादाम को पानी या दूध में लगभग 12 घण्टों के लिए भिगों दें। फिर छिलका उतारें और मैश कर लें। इसमें कुछ गुलाब जल मिलाकर दागों पर लगाएं। जल्द लाभ होने लगेगा। 

     जायफल से पायें दाग धब्बों से छुटकारा -                                                            

Ø जायफल को कच्चे दूध में घिसकर दस काली मिर्च मिला लें और पीसकर इसका चेहरे पर लेप करें। दो घंटे बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें, इससे मुहांसे तथा काले दाग-धब्बे ठीक हो जाते हैं। लेकिन इसका ज्यादा उपयोग न करें।

    दाग धब्बों के लिए टूथपेस्ट-                                                                                

Øटूथपेस्‍ट में उपस्थित गुण त्वचा के दाग धब्बे दूर करने में सहायक होते हैं। यह आपकी त्वचा का पिगमेंटेशन भी कम करता है जिससे आप अच्छे दिखते हैं तथा अच्छा महसूस करते हैं। 

Øटूथपेस्ट की सहायता से आप त्वचा के दाग धब्बे दूर कर सकते हैं। टूथपेस्ट और दूध का मिश्रण बनायें तथा इसे चेहरे पर लगायें, इससे आपके दाग धब्बे कुछ ही दिनों में फीके पड़ जायेंगे |

Show Comments: OR
Comments
0 Comments
Facebook Comments by

0 comments:

Post a Comment