Monday, 25 May 2015

How to apply cream bleach | Beauty and Personal Grooming (क्या आपके घर में शादी या कोई फंक्शन है ? क्या आप अपने चेहरे पर अनचाहे दाग-धब्बों और बालों से परेशान हैं? तो अपने चेहरे को गोरा,बेदाग एवं चमकदार बनाने के लिए ... जानिये ब्लीच: क्या है | कैसे प्रयोग करें |आपके फेस टाइप के लिए कौन सी ब्लीच उपयुक्त है ? )


       जानिये ब्लीच: क्या है | कैसे प्रयोग करें |आपके फेस टाइप के लिए कौन सा ब्लीच उपयुक्त है 

      How to apply cream bleach | Beauty and Personal Grooming   


(क्या आपके घर में शादी या कोई फंक्शन है ? क्या आप अपने चेहरे पर अनचाहे दाग-धब्बों और बालों से परेशान हैं? तो अपने चेहरे को गोरा,बेदाग एवं चमकदार बनाने के लिए ... जानिये ब्लीच: क्या है | कैसे प्रयोग करें |आपके फेस टाइप के लिए कौन सी ब्लीच उपयुक्त है ?)

कभी-कभी खूबसूरत दिखने वाले चेहरे पर भी कुछ ऐसी परेशानियां पैदा हो जाती है कि कहीं बाहर जाते हुए भी सोचना पड़ता है। इन्ही परेशानियों मे से एक है चेहरे पर अनचाहे बाल उग आना। इन बालों को साफ करने का सबसे अच्छा तरीका है ब्लीचिंग करना।




हमारी त्वचा दिनभर तेज धूप, धूल-मिट्टी, प्रदूषण आदि का सामना करती है। इस वजह से त्वचा के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं। परिणामस्वरूप त्वचा की रंगत फीकी पडने लगती है। ऐसा माना जाता है कि त्वचा में ऑक्सीजन की कमी हो गई है। ऐसे में त्वचा को ब्लीच की जरूरत पडती है। ब्लीच त्वचा की कोशिकाओं को ऑक्सीजन प्रदान कर उन्हें पोषण देती है। ब्लीच द्वारा बिना दर्द और चुभन के चेहरे को नुकसान पहुंचाए बगैर अनचाहे बालों से छुटकारा मिलता है।

ब्लीच चेहरे पर तीन प्रकार से काम करती है-

1.प्री ब्लीच स्किन प्रॉब्लम्स से बचाती है|
2.एक्टिवेटर पाउडर और ब्लीच क्रीम फेयरनेस देती है |
3.पोस्ट ब्लीच क्रीम चेहरे पर चमक लाती है।

       तरह-तरह की ब्लीच                                                                   


आजकल मार्केट में सैफ्रन, गोल्ड, पर्ल, ऐलोवेरा, टर्मरिक, हर्बल ऑक्सी आदि कई अलग-अलग प्रकार की ब्लीच उपलब्ध हैं जिनसे आसानी से गोरापन पाया जा सकता है। एक नया इनोवेशन करते हुए विख्यात कंपनी मार्केट में एक नई अमोनिया रहित ब्लीच लेकर आई है। इस ब्लीच को इस्तेमाल करने पर न तो तीव्र गंध आती है और न ही आंखों से आंसू निकलते हैं। इसके साथ एक स्पून भी होता है, जिसकी मदद से क्रीम और एक्टिवेयर को सही मात्रा में आसानी से मिक्स किया जा सकता है।

       कैसे करें प्रयोग                                                                          


ब्लीच चेहरे पर तभी असर करती है जब इसमें क्रीम और एक्टिवेटर की सही-सही मात्रा मिलाई जाए। एक्टिवेटर की मात्रा ज्यादा हो जाने पर चेहरे पर जलन होने की संभावना रहती है इसलिए मिक्सिंग के समय बेहद सावधान रहने की जरूरत होती है। ब्लीच को हमेशा कांच के बरतन में मिक्स करें। स्टील के किसी बरतन में मिक्स करने पर उससे केमिकल रिएक्शन होने का खतरा रहता है। ब्लीच को सबसे पहले नाक के पास के हिस्से पर लगाएं, क्योंकि यही पर सबसे ज्यादा रोएं होते हैं। आंखों के पास का हिस्सा काफी नाजुक होता है। इसलिए आंखों को ब्लीच से बचाने के लिए ब्लीच लगाने के दौरान कॉटन बॉल्स को गुलाबजल में भिगोकर आंखों पर रखें। ऐसा करने पर आप रिलैक्स महसूस करेंगी। पूरे चेहरे पर ब्लीच क्रीम लगाने के बाद 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर गीले कपडे या गीले स्पॉन्ज से चेहरे को अच्छी तरह साफ करें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। ध्यान रहे ब्लीच लगाने के कम से कम 4-5 घंटे तक चेहरे पर साबुन या एस्ट्रिंजेंट का इस्तेमाल न करें।

       ब्लीच करने से पहले                                                                  


ब्लीच हमारे चेहरे के अनचाहे बालों को छुपाने का काम करती है, लेकिन हर किसी की स्किन और बालों का कलर अलग होता है, इसीलिए पहले हथेली की उल्टी तरफ इसे लगा कर टैस्ट कर लें कि कलर ठीक है या नहीं।ब्लीच कराते समय बहुत-सी महिलाओं को जलन होने की समस्या होती है। इसका मुख्य कारण होता है पाउडर एक्टिवेटर का क्रीम में ज्यादा मात्र में होना, इसीलिए ब्लीच क्रीम को पहले कोहनी या हथेली की उल्टी तरफ ट्राई कर लेना चाहिए। जलन हो तो पेस्ट में क्रीम की मात्र बढ़ा ले।

       त्वचा के अनुरूप चुनें ब्लीच                                                       


अगर आप की स्किन सेंसिटिव है तो आप के लिए लैक्टो ब्लीच सही है। क्योंकि लैक्टो ब्लीच बहुत ज्यादा हार्ड नहीं होती है जिस वजह से इससे किसी तरह की एलर्जी नहीं होती। ऑक्सी ब्लीच भी सभी तरह की स्किन्स के लिए अच्छी होती है। अगर आपकी स्किन फेयर है तो सैफ्रन ब्लीच और अगर डार्क है तो पर्ल ब्लीच चुनें। किसी खास मौके के लिए ब्लीच करनी हो तो गोल्ड ब्लीच बेस्ट रहेगी। अगर आप चेहरे के अनचाहे बालों से परेशान हैं तो ब्लीचिंग इससे निजात पाने का एक अच्छा तरीका है। ब्लीचिंग से चेहरे के अनचाहे बालों से तो छुटकारा मिलता ही है, साथ ही चेहरे का आकर्षण भी बढ़ जाता है। हमारे शरीर का मुख्य आकर्षण हमारा चेहरा होता है, इसीलिए चेहरे पर आई एक लकीर या बाल चेहरे का लुक बिगाड़ देते हैं। कोई नहीं चाहता कि उसके चेहरे पर ठोढ़ी, होंठों और कपोलों के नीचे अनचाहे बाल या रोएं हों, लेकिन अनचाहे बाल आना एक सामान्य बात है। इन अनचाहे बालों से छुटकारा पाने का एक बड़ा ही सरल उपाय है ब्लीचिंग। ब्लीचिंग एक ऐसा तरीका है, जिससे बिना खींचतान और चेहरे को नुकसान पहुचाए अनचाहे बालों को छुपाया जा सकता है।

       इन बातों का रखें ख्याल :-                                                      



* बॉक्स पर दिए गए निर्देशानुसार ही ब्लीच क्रीम में अमोनिया पावडर की मात्रा डालें।
* क्रीम और पावडर के इस मिश्रण को पहले कोहनी पर या अन्य जगह पर लगाकर देखें।
* त्वचा में अधिक जलन होने पर मिश्रण में क्रीम की मात्रा बढ़ाएँ।
* ब्लीच को कभी आँखों, आई ब्रो व सिर के बालों पर न लगने दें।
* हमेशा ब्रांडेड कंपनी का ही ब्लीच इस्तेमाल करें।
* ब्लीच का अधिक इस्तेमाल आपकी त्वचा के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

Show Comments: OR
Comments
0 Comments
Facebook Comments by

0 comments:

Post a Comment