Saturday, 9 January 2016

Surprising and Proven Health Benefits of Coconut Oil : क्या आप जानते थे कि नारियल के तेल के ये इस्तेमाल भी हो सकते हैं!

                      Some Surprising and Proven Health Benefits of Coconut Oil   
नारियल तेल का नाम तो सभी ने सुना ही होगा। जितना छोटा नाम उतने ही बड़े फायदे हैं इसके। अगर आप दादी मां के जमाने से नारियल तेल का इस्तेमाल करते आ रहे हैं तो इसके कई ऐसे फायदे हो सकते हैं जो अलग-अलग मामलों में आपके लिए मददगार साबित होंगे। खाने का स्वाद बढ़ाता है नारीयल तेल। ये प्राचीन समय से ही भारतीय रसोई की शोभा बढ़ाता रहा है। इसमें बहुत सारे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। 
नारियल के तेल में 92 फीसदी सैच्युरेटेड फैट पाया जाता है। इसमें वही वसा होती है, जो मां के दूध में होती है। यह तेल बहुत जल्दी से पचता है। नारियल तेल में बने या तले भोजन के सेवन से लंबे समय तक भूख नहीं लगती हैं। यह मीडियम सैचुरेटेड फैटी एसिड से युक्त है जो लंबे समय तक भूख शांत रखता है। आज हम आपको नारियल के तेल के ऐसे अनोखे उपयोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें सुनकर आप चौंक जायेंगे -


        सन बर्न के उपचार में सहायक:                                                                                      

नारियल तेल में नेचुरल एसपीएफ 4 होता है। धूप में निकलने से पहले आप इसे लगा कर निकलेंगे तो सनबर्न होने का खतरा नहीं रहेगा। अगर पहले से ही सनबर्न हो चुका है तो त्वचा के उस जगह पर यह तेल लगाएं औख कुछ ही समय में आपकी त्वचा ठीक होने लगेगी| सन बर्न के उपचार के लिए आप जितनी बार चाहें उतनी बार नारियल के तेल का उपयोग कर सकते हैं| धूप में निकलने से पहले अपनी त्वचा पर अच्छी तरह से नारियल के तेल से मालिश करें। इससे आपकी त्वचा की सहनशीलता का स्तर धीरे धीरे बढ़ेगा तथा आप अधिक समय तक धूप में रह पाएंगे। अत: नारियल के तेल की प्रचुर मात्रा लगायें तथा नारियल के तेल को अपने दैनिक आहार में शामिल करें।

        झुर्रियों को रोकने में सहायक:                                                                                      

नारियल का तेल आपकी त्वचा के लिए भी बहुत उपयोगी है। यह एक प्राकृतिक मॉस्चराइज़र की तरह काम करता है जो त्वचा को हाईड्रेट करता है। इसका शामक गुण त्वचा पर कोमल असर करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो बढ़ती उम्र के त्वचा पर पड़ने वाले प्रभाव को कम करता है। तो यदि आपको बच्चों के समान कोमल त्वचा चाहिए तो दिन में दो बार नारियल के तेल से त्वचा की मालिश करें तथा नारियल के तेल को अपने आहार में भी शामिल करें। नारियल तेल में विटामिन ई का कैपसूल मिलाकर रात में चेहरे पर झुर्रियों वाले हिस्से में लगाएं और सुबह पानी से धो लें। इससे त्वचा में कसाव आता है और झुर्रियां कम होती हैं।

        बेहतरीन बॉडी लोशन है नारियल तेल:                                                                                               

किसी भी  दक्षिण भारतीय  से  पूछ  लीजिए, वो  नारियल  तेल  के  गुणों  का  बखान  करते  नहीं  थकेंगी। तकनीकी  रूप  से  किसी भी  तेल  को  कॉस्मेटिक  रूप  से  उपयोगी  उसका  केमिकल  फॉम्यूलेशन  बनाता  है। नारियल  तेल  का  मॉलिक्यूलर  स्ट्रक्चर बहुत  छोटा  होता  है  और  यही  वजह  है  कि  वह  त्वचा  के  भीतरी  सतह  तक  पहुंचकर  रूखी,  बेजान  त्वचा और झुर्रियों  की समस्या  को  दूर  भगाता  है। नारियल तेल  में  फ्री  रैडिकल्स  होते  हैं  जो  त्वचा  का  लचीलापन  बढ़ाते  हैं। नारियल तेल  को नियमित  रूप  से  त्वचा  पर  लगाने  से  त्वचा  पर  सूरज की रोशनी  के  कारण  होने  वाले काले धब्बे भी नहीं पड़ते  हैं। यही  वजह  है कि नारियल तेल को त्वचा के लिए बेहतरीन लोशन माना  जाता है।

        माउथवाश के विकल्प के रूप में:                                                                                

बाजार में बिकने वाले माउथवॉश में मौजूद एल्कोहल या फ्लूराइड जैसे रसायन नुकसानदायक हो सकते हैं। ऐसे में आयुर्वेद में नारियल तेल के कुल्ले का बहुत महत्व है। मुंह में नारियल तेल भर कर इसके कुल्ले करने से बैक्टीरिया दूर रहेंगे। नारियल के तेल में ‌चुटकी भर बेकिंग सोडा मिलाकर मंजन करने से आपके दांतों की चमक बढ़ सकती है और मुंह की दुर्गंध भी दूर हो सकती है|

        रूसी और बाल झड़ने के उपचार में सहायक:                                                               

नारियल के तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो रूसी को रोकने में सहायक होते हैं। यह बालों की वृद्धि को बढ़ाता है तथा वातावरण की अशुद्धियों तथा तनाव से बालों की रक्षा करता है। जब नारियल के गुनगुने तेल से सिर की त्वचा और बालों की जड़ों की मालिश की जाती है तो इससे बालों को नमी मिलती है तथा इससे सारी खुश्की और खुजली दूर हो जाती है। यह सिर की त्वचा को पोषण भी देता है तथा बालों का गिरना रोकता है।

        लंबे और घने बालों के लिए है मददगारः                                                                      

लंबे और घने बालों के लिए ये काफी मददगार साबित हो सकता है। अगर आप भी चाहते है कि आपके बाल सुंदर और लंबे दिखे तो नारियल के तेल का इस्तेमाल आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा | आपको बस इसका दैनिक इस्तेमाल करना है । आप नारियल के तेल की मसाज करें और चमत्कार देखें|

        शरीर की दुर्गंध के उपचार में सहायक:                                                                       

यदि आप अपने शरीर के दुर्गंध के कारण शर्मिंदगी महसूस करते हैं तो थोडा सा नारियल का तेल अपनी बगलों में लगाकर आप इससे बच सकते हैं। नारियल तेल को मक्के के आटे और बेकिंग सोडा के साथ मिलाएं और इस्तेमाल करें। अगर आप चाहें तो इसमें खुशबू मिलाने के लिए अपने पसंद का खुशबू का तेल भी थोड़ा सा डाल सकते हैं |

        मुंहासों की रोकथा में सहायक:                                                                                

अगर आप रोज-रोज की डस्ट से होने वाले मुंहासों से परेशान हैं और इनकी रोकथाम करना चाहते हैं तो आप नारियल तेल का इस्तेमाल करें । इसमें विटामिन ई का कैप्सूल मिलाकर रात में झुर्रियों वाले हिस्से में लगाने से त्वचा में कसाव आता है और झुर्रियां कम होती हैं। इससे त्वचा में निखार भी आता है।

        कान से मैल निकलने में सहायक:                                                                            

हम सब के कानों में मैल जमता है परन्तु कभी कभी यह बहुत कठोर हो जाता है तथा कान से बाहर नहीं निकलता। ज़ाहिर है कान को साफ़ करने के लिए उसे कुरेदते रहना ठीक नहीं है। एक ड्रॉपर में नारियल का तेल भरें, जहाँ तक संभव हो गरम तेल का प्रयोग करें। इस तेल की कुछ बूँदें सीधे कान में डालें। इससे कान का मैल नरम होगा जो खुद अपने आप ही बाहर आ जाएगा।

        जलने की छोटी चोटों के उपचार में सहायक:                                                              

यदि आपको जलने के कारण छोटी चोट आती है तो उस चोट पर तुरंत कुछ ठंडा लगायें। उसके बाद नारियल के तेल की हल्की परत लगायें। जब तक आपको आराम न हो जाए तब तक आप हर एक घंटे बाद नारियल का तेल लगायें। वास्तव में नारियल के तेल से मुहांसों के साथ-साथ दाग धब्बे भी दूर होते हैं।

        दांतों में चमक लाए नारियल तेलः                                                                            

एक चम्मच में नारियल तेल लेकर इसे मुंह व दांतों में लगाएं। 20 मिनट रहने दें। इसकी एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज गम से भी सुरक्षा देंगी। आप ब्रश में कुछ बुंद तेल लगाकर पेस्ट कर सकते हैं।

        शेविंग क्रीम का खर्च बचाएं:                                                                                    

शेविंग के लिए अब शेविंग क्रीम का पैसा बचा सकते हैं। त्वचा को गीला कर उसपर नारियल तेल लगाएं और उसपर रेज़र चलाएं। इससे न सिर्फ शेविंग सही तरह से होती है बल्कि रेजर बर्न और ड्राइ स्किन से बचाता है।

        वजन कम करने में सहायक :                                                                                

नारियल तेल में बने या तले भोजन के सेवन से लंबे समय तक भूख नहीं लगती हैं। यह मीडियम सैचुरेटेड फैटी एसिड से युक्त है जो लंबे समय तक भूख शांत रखने में मददगार होता है जोकि आपका वजन कम करने में सहायक साबित होता है |
        सर्दी से राहत दिलाने में सहायक:                                                                           

सर्दी जुकाम में भी नारियल तेल काफी कारगर साबित होता है | यदि आप सर्दी और ज़ुकाम से पीड़ित हैं तो तुरंत आराम पाने के लिए आप कैमोमिल टी में एक चम्मच नारियल का तेल मिलकर पीयें।

        सिरदर्द दूर करने में सहायक:                                                                                

यदि आपको सिरदर्द है और आपके पास उस समय कोई दवाई मौजूद नहीं है तो नारियल तेल सिरदर्द दूर करने का एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है | नारियल तेल में बादाम को मिलाकर तथा बारीक पीसकर सिर पर लेप लगाना चाहिए। इससे सिरदर्द में तुरंत आराम होता है।

        डाइपर के रैशेस से निपटने में सहायक:                                                                   

क्या आप जानते हैं कि नारियल का तेल आपके बच्चे को डाइपर के कारण आने वाले रैशेस से बचने में सहायक होता है? यह डाइपर के रैशेस से निपटने का उत्कृष्ट तरीका है। जब भी आप डाइपर बदलें तो प्रभावित जगह पर नारियल का तेल लगायें। बच्चों को अधिक देर तक डायपर पहनाने के बाद उनकी त्वचा को रूखा हो जाती है और रेशेज पड़ जाते हैं, अपने बच्चों को इन सबसे बचाने के लिए इससे सुरक्षितसस्ता व असरदार विकल्प भला क्या होगा।

        नींद लाने में सहायक:                                                                                        

यदि आप अनिद्रा से ग्रस्त हैं, तो प्रतिदिन तीन चम्मच नारियल का तेल पीने से आपके शरीर को सुचारू रूप से चलने में सहायता मिलती है। इससे नींद अच्छी आती है।

        फटे होटों में सहायक नारियल तेल:                                                                       

फटे होंठों से किसी से बात करना थोड़ा शर्मिंदगी पैदा कर सकता है लेकिन नारियल के तेल से यह शिकायत भी दूर हो जाती है। सूखे होठों पर बस थोड़ा सा नारियल तेल लगाएं और मुलायम गुलाबी होंठ पाएं।

        दर्द से आराम देने में सहायक:                                                                             

जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द होने पर नारियल के गरम तेल की मालिश करने से दर्द कम होता है। तो यदि आपके जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द हो तो नारियल के गरम तेल से मालिश करें।

        पेट के कीड़ों को मरने में:                                                                                   

बच्चों के पेट में अक्सर कीड़े हो जाते हैं जिस वजह से उनकी तबियत ख़राब रहती है | इसके लिए नारियल का तेल एक सस्ता और सरल उपाय है | पेट में कीड़े होने पर सुबह नाश्ते के समय एक चम्मच पिसा हुआ नारियल का सेवन करने से पेट के कीड़े बहुत जल्दी मर जाते हैं।

        फेस क्लींजर के रूप में:                                                                                     


बाजार में मिलने वाले तरह-तरह के कैमिकल युक्‍त क्‍लींजर से अगर बचना चाहती हैं तो नारियल तेल का प्रयोग करें। एंटी बैक्‍टीरियल गुणों से भरा नारियल तेल चेहरे के लिये ठीक क्‍लींजर की तरह काम करता है। ज्‍यादातर महिलाएं क्‍लींजर के रूप में नारियल तेल का ही प्रयोग करती हैं क्‍योंकि इसमें एंटी ऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं जो उनकी झुर्रियों को कम करता है तथा चेहरा pH लेवल भी कम नहीं होने देता। इसे यूज़ करना भी आसान है। आपको केवल शुद्ध नारियल तेल चाहिये।

Show Comments: OR
Comments
0 Comments
Facebook Comments by

0 comments:

Post a Comment